ISCPress

चीन और खाड़ी सहयोग परिषद ने साझा बयान पर हस्ताक्षर किए

चीन और खाड़ी सहयोग परिषद ने साझा बयान पर हस्ताक्षर किए

चीन स्टेट काउंसलर, विदेश मंत्री वांग यी ने च्यांगसू प्रांत के वू शी शहर में खाड़ी देशों की सहयोग परिषद के महासचिव नाएफ़ फ़लाह एम अल-हजरफ़ी के साथ बातचीत की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बीच दोनों पक्षों ने कई मामलों में सहमति जताई, साथ ही चीन और खाड़ी सहयोग समिति के सचिवालय ने साझा बयान पर हस्ताक्षर किए।

दोनों पक्षों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के स्तर से दोनो पक्ष संतुष्ट हैं। दोनों पक्षों का मानना है कि चीन और खाड़ी देशों की सहयोग समिति के बीच मामलात को मज़बूत करना दोनों पक्षों के मूल और दीर्घकालिक हितों के अनुरूप है। दोनों ही पक्ष गुणवत्ता को बढ़ावा देने, आपसी समर्थन को मज़बूत करने और समान्य हितों को बेहतर सुरक्षा देने की लगातार कोशिश में हैं।

चीन और खाड़ी देशों परिषद ने आपसी रणनीतिक साझेदारी के सबंधों को बढाने पर ज़ोर देते हुए सहमति जताई कि चीन और खाड़ी देशों की सहयोग समिति के बीच रणनीतिक साझेदारी के सबंधों को क़ायम किया जाए।
दोनों पक्षों ने कहा है कि जल्द से जल्द चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच रणनीतिक बातचीत के लिए 2022-2025 के कामकाज पर दस्तख़त किए जाएं।

दोनों पक्षों ने कहा कि जल्द ही चीन और खाड़ी और सहयोग समिति के बीच व्यापार समझौते की बातचीत को पूरा किया जाए। तथा सही समय पर सऊदी अरब की राजधानी रियाज़ में चीन और खाड़ी देशों के सभी सहयोगी समिति के बीच चौथे चरण की रणनीतिक बातचीत का आयोजन किया जाए।

Exit mobile version