ISCPress

अमेरिका कुछ प्रतिबंध उठाने को तैयार, लेकिन ईरान चाहता है थोड़ा और

Political deputy at the Ministry of Foreign Affairs of Iran, Abbas Araghchi, leaves the 'Grand Hotel Wien' where closed-door nuclear talks take place in Vienna, Austria, Friday, May 7, 2021. (AP Photo/Lisa Leutner)

अमेरिका कुछ प्रतिबंधों को उठाने को तैयार, लेकिन ईरान चाहता है थोड़ा और, संयुक्त राज्य अमेरिका ने वियना परमाणु वार्ता में ईरान पर अपने कई प्रतिबंधों को उठाने के लिए अपनी तत्परता व्यक्त की है, लेकिन तेहरान अधिक मांग कर रहा है,

रायटर्स के अनुसार ईरानी शीर्ष वार्ताकार अब्बास इराक़ची ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि “अमेरिका की ओर से हस्तांतरित सूचना ये है कि वे परमाणु समझौते पर लौटने के लिए गंभीर हैं और उन्होंने अब तक अपने प्रतिबंधों का एक बड़ा हिस्सा उठा लेने की घोषणा भी की है। लेकिन यह हमारे दृष्टिकोण से पर्याप्त नहीं है और इसलिए चर्चा तब तक जारी रहेगी जब तक हम अपनी सभी मांगों को पूरा नहीं करवा लेते हैं।”

उधर दूसरी तरफ़ अमेरिकी राष्ट्रपति जो.बाइडन ने कहा कि उनका मानना ​​है कि ईरान वार्ता में गंभीर रूप से हिस्सा ले रहा है।

व्हाइट हाउस से पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि तेहरान बातचीत के बारे में वास्तव में गंभीर है, बाइडन ने जवाब दिया: “हां, लेकिन कितना गंभीर है, और वो क्या करने के लिए तैयार हैं ये एक अलग कहानी है। लेकिन हम अभी भी बात कर रहे हैं।”

अमेरिकी अधिकारी समझौते के अनुपालन को फिर से शुरू करने के लिए ईरान के साथ अप्रत्यक्ष वार्ता के चौथे दौर के लिए वियना लौट आए हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में छोड़ दिया था।

इस समझौते का प्रमुख अंश यह था कि ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध किया गया, ताकि अमेरिकी हथियार, यूरोपीय संघ और अमेरिकी प्रतिबंधों से राहत के बदले में परमाणु हथियार के लिए फ़िज़ाइल (विखंडनीय)सामग्री प्राप्त करना कठिन हो सके। तेहरान ने परमाणु हथियार के लिए महत्वाकांक्षी होने से इनकार किया है।

Exit mobile version