ISCPress

सरकार ने विपक्षी गठबंधन इंडिया से डरकर नाम में बदलाव किया: केजरीवाल

सरकार ने विपक्षी गठबंधन इंडिया से डरकर नाम में बदलाव किया: केजरीवाल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी जी20 के रात्रिभोज निमंत्रण कार्यक्रम में इंडिया की जगह भारत नाम का इस्तेमाल करने पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि सरकार ने विपक्षी गठबंधन इंडिया से डरकर नाम में यह बदलाव किया है।

केजरीवाल ने कहा कि देश 140 करोड़ लोगों का है किसी एक पार्टी का थोड़ी है। कल को अगर विपक्षी गठबंधन ने अपना नाम भारत रख लिया तो क्या भारत का नाम बीजेपी रखेंगे। ये क्या मजाक है, ये देश है। इतने हजारों साल पुराना देश है। भाजपा को लग रहा है कि नाम रखने से इनके वोट कम हो जाएंगे तो देश का नाम बदल दो। ये देश के साथ गद्दारी है।

बता दें कि जी20 सम्मेलन के रात्रिभोज कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह ‘भारत’ लिखा गया है। अब इस पर राजनीति शुरू हो गई है। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर सरकार पर निशाना साध रही हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस पर कहा कि ‘आज उन्होंने (केंद्र सरकार) इंडिया का नाम बदल दिया है।

जी20 के रात्रिभोज के निमंत्रण पत्र में इंग्लिश में ‘भारत’ लिखा गया है। हम इंडिया और इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन कहते हैं। वहीं हिंदी में हम भारत का संविधान कहते हैं। हम सभी भारत कहते हैं और इसमें नया क्या है? लेकिन इंडिया नाम दुनियाभर में जाना जाता है…अब अचानक से क्या हो गया कि उन्हें देश का नाम बदलने की जरूरत पड़ गई?’

कांग्रेस ने भी सरकार के इस कदम की आलोचना की है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया है कि जी20 के रात्रिभोज के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया को बदला गया है और उसकी जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

जयराम रमेश ने कहा कि ‘जो इंडिया था, वह राज्यों का संघ था लेकिन अब तो राज्यों के संघ पर भी हमला किया जा रहा है।’ थरूर ने कहा कि सरकार इतनी बेवकूफ नहीं होगी जो इंडिया नाम को पूरी तरह से हटा दे, जिसकी सदियों में एक ब्रांड वैल्यू बनी है।

Exit mobile version