सरकारी संस्थान और पंचायतें रोजगार पैदा करें: सीएम योगी

सरकारी संस्थान और पंचायतें रोजगार पैदा करें: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, नगर पंचायत और स्थानीय निकाय विकास के नए आयामों से जुड़ें और नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी पैदा करें। शुक्रवार को महाराजगंज के चौक बाजार में 940 करोड़ रुपये के 505 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए तथा नगर पंचायत चौक बाजार की नई निर्मित कार्यालय भवन का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लिया है।

इसके लिए सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है। स्थानीय निकायों, ग्राम पंचायतों और आम नागरिकों के लिए यह आत्मनिरीक्षण करने का अवसर है कि उन्हें विकसित भारत के निर्माण में क्या भूमिका निभानी चाहिए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग, एमएसएमई, कृषि विभाग, बागवानी विभाग की लाभकारी योजनाओं सहित मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री युवा आवास योजना, दिव्यांग सशक्तिकरण योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मत्स्य संपदा योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक, चाबियां, प्रमाण पत्र और उपहार प्रदान किए।

उन्होंने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत युवाओं को टैबलेट भी वितरित किए। योगी ने राजस्व विभाग, युवा कल्याण विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, होम गार्ड और सामाजिक कल्याण विभाग में नियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें पूरी जिम्मेदारी के साथ काम कर रही हैं। कई स्थानों पर बड़े-बड़े हाईवे बन रहे हैं, हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं, मेडिकल कॉलेज, आईआईटी, स्कूल-कॉलेज बन रहे हैं। साथ ही उद्योग और रोजगार के क्षेत्र में भी कई कार्य आगे बढ़ाए जा रहे हैं। इस कार्य में सरकार का साथ देने के लिए स्थानीय निकायों, ग्राम पंचायतों और नागरिकों को भी अपनी भूमिका पर विचार करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles