महंगाई के कारण नेपाल से टमाटर खरीद रहे उत्तराखंड व्यापारी

महंगाई के कारण नेपाल से टमाटर खरीद रहे उत्तराखंड व्यापारी

देहरादून: देश में इस समय टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं और पिछले एक महीने के दौरान पूरे भारत में टमाटर की कीमतें लगभग 5 से 6 गुना तक बढ़ गई हैं। खुदरा बाजार में टमाटर 120 से 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। ऐसे में आम भारतीय की सब्जी और सलाद की थाली से टमाटर गायब हो गया है। ऐसे में अगर कोई कहे कि आप बेहद सस्ते दाम पर टमाटर खरीद सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ नेपाल का टिकट खरीदना होगा! तो आपको सुनकर हैरानी हो सकती है लेकिन ये बिल्कुल सच है। पड़ोसी देश में अभी भी टमाटर इतने सस्ते बिक रहे हैं कि सीमा के पास रहने वाले भारतीय टमाटर खरीदने के लिए नेपाल जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल में उत्तराखंड से सटे इलाकों में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. इस बार नेपाल में टमाटर की फसल बहुत अच्छी हुई है। जिससे सामान्य से अधिक उत्पादन होता है। यही कारण है कि मानसून सीजन के दौरान फसल प्रभावित होने के बावजूद वहां टमाटर की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और चंपावत जिलों की सीमा से लगे नेपाली इलाकों में टमाटर 25 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम पर आसानी से उपलब्ध है। इसके विपरीत, पिथौरागढ़ बाजार में ही टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। चंपावत जिले में भी टमाटर के दाम काफी ऊंचे हैं।

लाइव इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड के सब्जी व्यापारी सस्ते टमाटर खरीदने के लिए नेपाल का रुख कर रहे हैं। नेपाल से सस्ते दाम पर टमाटर खरीदकर भारत में ऊंचे दाम पर बेचा जा रहा है। नेपाल से सटे भारतीय बाजार झोलाघाट में भारतीय टमाटर 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है, जबकि नेपाली टमाटर यहां 60 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles