ISCPress

बिलकिस बानो रेप के दोषियों की रिहाई के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस का धरना

बिलकिस बानो रेप के दोषियों की रिहाई के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस का धरना।

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस की महिला शाखा ने मंगलवार को शहर में बिलकिस सामूहिक बलात्कार मामले में 11 दोषियों की रिहाई के खिलाफ 48 घंटे तक विरोध प्रदर्शन करते हुए, इसे “शर्मनाक और अस्वीकार्य” बताया।

टीएमसी के वरिष्ठ नेता और राज्य के उद्योग मंत्री शशि पांजा ने कहा, कि जब एक दोषी कैदी की क्षमा पर विचार किया जाता है, तो बलात्कार और तस्करी जैसे मामलों में विचार नहीं किया जाता , हम समझ नहीं पा रहे हैं कि, बिलकिस बानो कांड के दोषियों को रिहा कैसे कर दिया गया ? यह शर्मनाक और अस्वीकार्य है।”

गुजरात सरकार ने पिछले महीने 2002 के गोधरा कांड के बाद बिलक़ीस बानो सामूहिक बलात्कार मामले और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या में शामिल 11 दोषियों को अपनी माफी नीति के तहत रिहा करने की मंजूरी दी थी। बाद में उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया था। जेल से रिहा करने के बाद मिठाई खिलाकर उनका स्वागत भी किया गया था जिस पर महाराष्ट्र भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री और तत्कालीन उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने टिप्पड़ी करते हुए कहा था कि मिठाई खिलाकर दोषियों का स्वागत करना उचित नहीं था।

भाजपा शासित केंद्र और गुजरात सरकारों द्वारा इन 11 अपराधियों को जेल वापस करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करने पर पांजा ने कहा, ”देश की महिलाएं दोषियों की रिहाई से अपनेआपको असुरक्षित और अपमानित महसूस कर रही हैं।”
उन्होंने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का जिक्र करते हुए कहा कि नई दिल्ली, जिसके कानून और आदेश केंद्रीय गृह मंत्री के अधिकार क्षेत्र में आते हैं, महिलाओं के लिए देश के सबसे असुरक्षित शहरों में से एक है.” उन्होंने कहा, ”यह उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाली दिल्ली पुलिस ने एनसीआरबी की रिपोर्ट पर एक शब्द भी नहीं कहा है।

टीएमसी की वरिष्ठ नेता और मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए बगदा रेप केस को लेकर केंद्र की आलोचना की है. उन्होंने कहा, “इस वक़्त बीएसएफ की जिम्मेदारी देश की सीमाओं की निगरानी करना है। वे बलात्कार जैसे जघन्य अपराध कर रहे हैं।” क्या केंद्रीय मंत्रालय इस घटना पर रिपोर्ट मांगेगा और उक्त महिला से बलात्कार के आरोपी बीएसएफ कर्मियों को दंडित करेगा? वे इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं?

अगस्त में पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश में अवैध रूप से सीमा पार करने की कोशिश करने वाली एक महिला के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में बीएसएफ के दो जवानों को गिरफ्तार किया गया है। भट्टाचार्य ने कहा कि बाल्किस बानो की घटना और बीएसएफ जवानों द्वारा एक महिला के साथ बलात्कार केंद्र में भाजपा सरकार के ‘पाखंड’ को दर्शाता है, जो ‘नारी शक्ति’ और महिला अधिकारिता की बात कर रहा है।

Exit mobile version