फिलिस्तीन पर इज़रायली आक्रामकता के खिलाफ बेंगलुरु में जोरदार विरोध प्रदर्शन

फिलिस्तीन पर इज़रायली आक्रामकता के खिलाफ बेंगलुरु में जोरदार विरोध प्रदर्शन

फिलिस्तीन और ग़ाज़ा पट्टी पर पिछले एक साल से जारी इज़रायली हमलों के खिलाफ ‘बेंगलुरु फॉर जस्टिस एंड पीस’ द्वारा फ्रीडम पार्क में एक विशाल विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया। विरोध प्रदर्शनकारियों ने केंद्र और कर्नाटक की राज्य सरकारों से मांग की कि वे तुरंत इज़रायल के साथ कूटनीतिक संबंध समाप्त करें।

एआईएसआई के सदस्य सचिन ने विरोध प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि लेबनान, यमन, सीरिया और ईरान पर इज़रायली हमलों के दौरान साम्राज्यवादी ताकतों की मंशा स्पष्ट हो गई है। इतनी जानों के नुकसान के बावजूद, फिलिस्तीनी जनता अपनी लड़ाई जारी रखे हुए है। हम सभी को उनके साथ खड़ा होना चाहिए।

उन्होंने सवाल उठाया कि कर्नाटक पुलिस फिलिस्तीन के झंडे से क्यों डरती है? विरोध प्रदर्शन के खिलाफ उनका यह डर दर्शाता है कि वे इज़रायली आक्रमण का समर्थन कर रहे हैं। ‘स्टूडेंट्स फॉर पीपल्स डेमोक्रेसी’ की श्री लक्ष्मी ने कहा कि ग़ाज़ा के हर कॉलेज पर बमबारी की गई है। ज्यादा से ज्यादा छात्रों को फिलिस्तीन के समर्थन में आगे आना चाहिए। दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु में छात्र संगठनों की आवाज को हमारे देश में हिंसा के सहारे दबाया गया है।

सीपीएम के सदस्य प्रकाश ने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों के संदर्भ में देश की प्रतिष्ठा को दुनिया के सामने कम किया है। इज़रायल के साथ भारत के व्यापारिक संबंधों को समाप्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से भारत हमेशा फिलिस्तीन का समर्थक रहा है, लेकिन जब से भाजपा सत्ता में आई है, इस नीति को बदल दिया गया है। यह मोदी सरकार द्वारा देश का अपमान है।

संयुक्त राष्ट्र की नीति यह है कि फिलिस्तीन को एक देश का दर्जा मिलना चाहिए और सभी देशों को इस मांग को स्वीकार करना चाहिए। लेकिन अमेरिका इज़रायल के साथ मिलकर इसका विरोध करता है और इस तरह के प्रस्तावों को वीटो कर देता है।

जमात-ए-इस्लामी हिंद, कर्नाटक के यूसुफ कनही ने कहा, “बच्चों, निर्दोष नागरिकों, महिलाओं, स्वास्थ्य कर्मियों और यूएन के स्वयंसेवकों की हत्या की जा रही है और यह सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। लोगों को पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं है। इज़रायल अब अपने पड़ोसी देशों पर हमला कर रहा है। हमें ऐसी साम्राज्यवादी नीतियों के खिलाफ अपनी लड़ाई को आगे बढ़ाना चाहिए। इज़रायली सरकार के साथ हर तरह के शैक्षिक और सांस्कृतिक बहिष्कार का आह्वान करना चाहिए।”

इस विरोध प्रदर्शन में ‘कलेक्टिव’ संस्था की त्विशा, ‘जॉइंट कंसर्वेशन ऑफ ट्रेड यूनियंस’ के नेता के वी भट, अधिवक्ता विनय श्रीनिवास, मयत्री के स्तंभकार शिवसुंदर, कार्यकर्ता मुल्लो कुम्बार और अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles