ISCPress

बृजभूषण पर लगे पाक्सो एक्ट हटाने की याचिका पर नाबालिग़ से मांगा जवाब, अगली सुनवाई 1 अगस्त को

बृजभूषण पर लगे पाक्सो एक्ट हटाने की याचिका पर नाबालिग़ से मांगा जवाब, अगली सुनवाई 1 अगस्त को

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने आज भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न मामले में पाक्सो के प्रावधानों को रद्द करने की दिल्ली पुलिस की अस्वीकृति रिपोर्ट पर नाबालिग शिकायतकर्ता से जवाब मांगा। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश छवि कपूर ने कमरे में कार्यवाही के दौरान शिकायतकर्ता को नोटिस जारी किया और उसे सुनवाई की अगली तारीख 1 अगस्त तक पुलिस रिपोर्ट पर जवाब देने का निर्देश दिया।

दिल्ली पुलिस ने 15 जून को नाबालिग पहलवान के आरोप पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ पाक्सो के तहत दर्ज एफआईआर को रद्द करने की मांग की थी. पुलिस की ओर से पटियाला हाउस कोर्ट में दाखिल की गई 550 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि नाबालिग के आरोपों का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला. पुलिस ने कहा था, ”पाक्सो मामले में जांच पूरी करने के बाद, हमने शिकायतकर्ता, पीड़िता के पिता और खुद पीड़िता के बयानों के आधार पर सीआरपीसी की धारा 170 के तहत इसे खारिज करने का अनुरोध किया गया है।

पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक नाबालिग पहलवान द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोप पर बृज भूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के कृत्यों के लिए भारतीय दंड संहिता के प्रासंगिक प्रावधानों के साथ-साथ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पाक्सो) अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

हालांकि, जांच के दौरान आरोपी नाबालिग पहलवान के पिता ने यह दावा कर सभी को चौंका दिया कि उन्होंने WFI प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न की ‘झूठी’ शिकायत दर्ज कराई थी. नाबालिग़ के पिता ने कहा कि उनकी बेटी द्वारा बृजभूषण सिंह के प्रति लगाए गए आरोप कथित पूर्वाग्रह पर गुस्से और हताशा से प्रेरित थे। सूत्रों के मुताबिक, सीआरपीसी की धारा 164 के तहत नाबालिग का दूसरा बयान 5 जून को अदालत में दर्ज किया गया था जिसमें उसने यौन उत्पीड़न का आरोप नहीं लगाया था.

Exit mobile version