ISCPress

रूस की स्पुतनिक वी की दूसरी खेप आज भारत पहुंची

स्पुतनिक वी की दूसरी खेप आज भारत पहुंची, आज रविवार को रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी की दूसरी खेप की 60,000 खुराक रविवार को भारत पहुंच गई है डॉ रेड्डी लैबोरेट्रीज ने बताया कि स्पुतनिक वी की दूसरी खेप आज राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरीं है।

डॉ रेड्डी ने कहा कि “यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हैदराबाद में आज जो खेप पहुंची है, उसमें स्पुतनिक वी वैक्सीन की 60,000 खुराक शामिल हैं। खेप से नमूने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला को जारी करने के लिए भेजे जाएंगे,।

बता दें कि रूस की बनी COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी की कीमत 948 रुपये है, जिसमें प्रति खुराक पांच प्रतिशत जीएसटी भी शामिल है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार “भारतीय टीकाकरण अभियान में रूसी वैक्सीन को अभी हाल में ही लोगों को दी जाना शुरू की गई है जिसको देखते हुए ये दूसरी डिलीवरी बहुत समय पर हो गई है। रूस की स्पुतनिक वी दुनिया की बेहतरीन वैक्सीन में से है, ”

बता दें कि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) से स्पुतनिक वी वैक्सीन की 1.50 लाख खुराक की पहली खेप 1 मई को भारत में उतरी थी जिसके बाद केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला से नियामक मंजूरी प्राप्त की थी।

भारतीय दवा निर्माता ने पहले कहा था कि इन खेपों का इस्तेमाल कोरोना संक्रमित मरीज़ों पर किया जाएगा ताकि बड़े टीकाकरण कार्यक्रम रोलआउट के लिए आपूर्ति श्रृंखला तैयार की जा सके।

Exit mobile version