कोरोना की दूसरी लहर के दौरान में चालीस देशों ने की भारत की मदद

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान में चालीस देशों ने की भारत की मदद, भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण  (Covid-19 in India) को देखते हुए दुनिया के कई देश मदद को आगे आये हैं। इसके पूर्व भारत ने वैक्‍सीन मैत्री योजना के जरिए कई मुल्‍कों को कोरोना वैक्‍सीन की आपूर्ति की थी, लेकिन आज स्थिति उलट गई है। भारत कोरोना महारानी की दूसरी खतरनाक लहर को झेल रहा है। रोज़ाना देश में चार लाख से ज़्यादा कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे है और तीन हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो रही है कोरोना महामारी के कारण उपजी अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए दुनिया के 40 देशों से सहयोग की पेशकश की है।

बता दें कि भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने खा कि 40 देशों से अधिक देश भारत की इस मुश्किल समय में मदद कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के कारण उत्‍पन्‍न अभूतपूर्ण स्थिति को देखते हुए अमेरिका, रूस, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, यूएई, खाड़ी देशों, पड़ोसी देशों सहित 40 देशों से सहयोग की पेशकश की गई है।

विदेश सचिव ने कहा कि सिर्फ विकसित देश ही नहीं, बल्कि मॉरिशस, बांग्लादेश और भूटान जैसे पड़ोसी देशों से भी जो भी संभव हो सकता था, वो सहायता देने के लिए आगे आए हैं।

उन्होंने बताया कि दो हजार ऑक्‍सीजन कॉन्‍सेंट्रेटर्स और 500 ऑक्‍सीजन सिलेंडर सहित ऑक्‍सीजन बनाने वाले उपकरणों की एक बड़ी खेप अमेरिका से आ रही है। इससे 2 करोड़ 80 लाख लीटर ऑक्‍सीजन बनाने की क्षमता है।.

बता दें शुरुवात में अमेरिका ने भारत को वैक्सीन के कच्चे माल को देने से माना कर दिया था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles