ISCPress

क्या आप जानते हैं? भारत में कोरोना से कितने लोगों की मौत हुई है

क्या आप जानते हैं? भारत में कोरोना से कितने लोगों की मौत हुई है, देश महामारी से जूझ रहा है, रोज़ अलग अलग स्रोत अलग अलग आंकड़े बता रहे हैं, ऐसे में अलग अलग माडलों से कोरोना से संक्रमित होकर मरने वालों की तादाद 3 लाख की जगह 6 लाख से 42 लाख तक बताई जा रही है।

अलग अलग मीडिया संस्थानों के रिपोर्टर और चैनल से जुड़े लोग गांव, क़स्बों और देहातों में जाकर मरने वालों की तादाद पता कर रहे हैं जिसके बाद उन्हें पता चल रहा है कि सरकार आंकड़े कुछ और हैं और ज़मीनी सच्चाई कुछ और है, 6 लाख की मौत को 3 लाख बता देना और 40 हज़ार की मौत की जगह 4 हज़ार बताना आख़िर यह खेल कब समाप्त होगा? कब देश के सामने सच्चाई रखी जाएगी? कब लोगों के सामने हक़ीक़त रखी जाएगी?

वाशिंग्टन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ मैट्रिक्स एंड इवेल्युवेशन की वेबसाइट पर नया आंकड़ा यह है कि भारत में Covid-19 से मरने वालों की तादाद 9 लाख से अधिक हो सकती है, साथ ही न्यूयार्क टाइम्स ने एक दर्जन से अधिक विशेषज्ञों के साथ बैठ कर तीन अनुमान पेश किए हैं, इसको अगर ध्यान में रखा जाए तो भारत में अब तक Covid-19 से मरने वालों की तादाद कम से कम भी अगर बताया जाए तो 6 लाख होगी, कोई भी मॉडल सरकार के आंकड़े के क़रीब नहीं है।

जितनी भी एजेंसियां ग्राउंड लेवल पर उतर कर रिपोर्टिंग कर रहे हैं केवल उन्हीं को सही आंकडों का अंदाज़ा है बाक़ी सरकार आंकडों का ज़मीनी सच्चाई से बहुत दूरी है।

ऐसे में यह भी पता चलता है है कि सरकार Covid-19 के बंदोबस्त को लेकर कितनी मुस्तैद है।

Exit mobile version