ISCPress

दुनिया भर में शेयर बाज़ार में उबाल, तेल के दाम बढने से मिडिल ईस्ट में तनाव

वाशिंगटन से कोविड़-19 की वैक्सीन और आर्थिक सहायता की उम्मीद से दुनियाभर के शेयरों में लगातार 11 वें दिन उछाल जारी है, जबकि मिडिल ईस्ट में तेल के दाम तेरह महीने में सबसे ज़्यादा बढ़ जाने के कारण तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को, वॉल स्ट्रीट के फेर गेज के नाम से जाना जाने वाला cboe इंडेक्स, एक साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया, जो कि सोमवार को MSCI के दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक को नापने के लिए 0.2% का फायदा उठाने में मदद करता रहा था

चीन और हांगकांग के बाज़ार चन्द्र नव वर्ष की छुट्टी के कारण बंद है,जबकि जापान का निक्केई तीस सालों से ज़्यादा समय में पहली बार 1.9 प्रतिशत ऊपर उठकर 30,000 के स्तर तक पहुँचने में सफल रहा।

एस एंड पी 500 के लिए ई-मिनी फ्यूचर भी 0.3% तक ऊपर गया हालांकि सोमवार को अमेरिकी शेयर बाज़ार राष्ट्रपति दिवस की छुट्टी के कारण बंद रहेंगे।

वैश्विक बाजार रणनीति के प्रमुख एस्टी डवेक ने कहा कि हमारे ख्याल से जब तक मुद्रा में महंगाई आती है तब तक इक्विटी बाज़ार भी अच्छा प्रदर्शन करते है, जबकि एक भी ग़लत या अनियंत्रित कदम निवेशकों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्रेडिट पहले ही काफी बढ़े हुए हैं और अभी भी इनके और मुनाफा कमाने की संभावना है जिस से कि हमें ब्याज दर के जोख़िम से ज़्यादा क्रेडिट दर का जोख़िम उठाना ज़्यादा आरामदायक लग रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा अर्थव्यवस्था और ईंधन की मांग को बढ़ावा दिए जाने की उम्मीद में तेल के भाव जनवरी 2020 के बाद से अपने उच्च स्तर पर पहुंच गए है,

ब्रेंट क्रूड की कीमत 1.6 प्रतिशत बढ़कर 63.41 डॉलर प्रति बैरल हो गई और अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत 2.1 प्रतिशत बढ़कर 60.74 डॉलर हो गई। इसके साथ ही सोने की कीमत 0.2 प्रतिशत नीचे गिर कर 1819 डॉलर प्रति औंस हो गई।

डॉलर की वैल्यू भी 2 प्रतिशत नीचे रही, जबकि बिटकॉइन 47,539.49 डॉलर से बढ़कर 49,714.66 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

Exit mobile version