ISCPress

विवादों से पुराना नाता रहा है परमहंस दास का

विवादों से पुराना नाता रहा है परमहंस दास का

परमहंस दास ताजमहल से लेकर लुलु मॉल तक हर विवाद में शामिल रहे है। अयोध्या के सन्यांसी आश्रम के उत्तराधिकारी परमहंस दास उर्फ जगद्गुरु परमहंस दास आचार्य एक बार फिर सुर्खियों में हैं। विवाद और परमहंसदास के बीच घनिष्ठ संबंध रहा है। वह हर राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दे पर अपने अलग-अलग बयानों के कारण विवादों में रहते हैं। मीडिया में बने रहने के लिए वह हर विवादित मुद्दों पर अपना बयान देते हैं और उनके बयान मीडिया की हेडलाइंस भी बनते हैं। अब वे सीधे तौर पर इन विवादों से जुड़े नजर आ रहे हैं। ताजमहल विवाद हो या लखनऊ का लुलु मॉल विवाद, परमहंस दास हर जगह पहुँच कर विवादों में शामिल हो जाते हैं। परमहंस दास मंगलवार को लुलु मॉल पहुंचे और उसके बाद विवाद और बढ़ गया। ऐसे में परमहंस दास को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है।

परमहंस दास को अयोध्या के तपस्वी शिविर के उत्तराधिकारी के रूप में जाना जाता है, लेकिन वे बिहार के रहने वाले हैं। उनके माता-पिता मध्य प्रदेश चले गए थे। वह भी उन्हीं के साथ वहीं रहते थे। वर्ष 2009 में वे एक भक्त के रूप में अयोध्या आए। इसके बाद उनका यहां आना-जाना लगा रहा। वर्ष 2009 में उन्होंने महंत नृत्य गोपाल दास को अपना गुरु मान लिया। फिर 2012 में जब तपस्वी पीठदेश्वर सर्वेश्वर दास तपस्वी छावनी मठ के महंत बने, तो परमहंस दास ने उनकी अनुमति ली और उन्हें अपना दूसरा गुरु बनाया। वे तपस्वी शिविर में रहने लगे। भगवधारी बाबा 2019 में तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए भूख हड़ताल शुरू की थी।

जगद्गुरु परमहंस आचार्य मंगलवार को लखनऊ के लुलु मॉल पहुंचे। पुलिस ने उन्हें रोका तो वे भड़क गए। उनकी पुलिस अधिकारियों से भी नोकझोंक भी हुई। हालांकि पुलिस ने उन्हें समझाकर वापस भेज दिया। पुलिस के मुताबिक अयोध्या के जगद्गुरु परमहंस आचार्य अपने समर्थकों के साथ लखनऊ आए थे। वे मंगलवार दोपहर लुलु मॉल पहुंचे। पुलिस ने उन्हें और उनके समर्थकों को लुलु मॉल के मुख्य द्वार पर रोक दिया. वे मॉल के अंदर जाने पर अड़े थे। उन्होंने कहा कि मॉल के अंदर नमाज अदा की गई थी, उन्हें उस जगह का शुद्धि करण करना है।

जब पुलिस ने रोका तो उन्होंने आरोप लगाया कि भगवा पहने होने के कारण मुझे अंदर नहीं जाने दिया जा रहा। एक पुलिसकर्मी ने उन्हें अपने साथ ले जाने की कोशिश की तो वह भड़क गए। उनकी पुलिस से बहस भी हुई थी। पुलिस किसी तरह उन्हें मना कर ले गई। फिर समझाने के बाद उन्हें छोड़ दिया।

परमहंस दास का नाम उस वक़्त चर्चा में आया था जब उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए चिता समाधि लेने का एलान किया था । उस समय कोर्ट में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले की अंतिम सुनवाई चल रही थी. परमहंसदस ने मांग की थी कि सरकार संसद में कानून बनाए और मंदिर का निर्माण शुरू करे। हालांकि, उन्होंने चिता समाधि नहीं ली। फिर उन्होंने भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर जल समाधि कार्यक्रम की शुरुआत की। यह कार्यक्रम 2021 में हुआ।

12 अक्टूबर 2020 को, वह एक बार फिर सुर्खियों में आएं जब उन्होने भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर आमरण अनशन शुरू किया था। खासकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने उन्हें खूब हाईलाइट किया। भूख हड़ताल के दौरान जब उनकी तबीयत बिगड़ने लगी तो प्रशासन ने उन्हें हिरासत में ले लिया और उन्हें भूख हड़ताल से वापस भेज दिया।

परमहंसदास हर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दे पर बयान देते हैं। विवादित विषयों पर धरना देना उनकी आदत हो गई है। बाबा जगद्गुरु परमहंस आचार्य मीडिया में सुर्खियां बटोरने में माहिर हैं। अब उनकी हरकतों से अयोध्या के महान साधु संतों में काफी नाराजगी है। पिछले साल साधु-संतों की एक बैठक में उनके खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया गया था और उन्हें जगद्गुरु के रूप में अंकित किए जाने पर आपत्ति जताई गई थी। यह भी कहा गया था कि कोई भी साधु संत अपने नाम के आगे स्वयं जगद्गुरु नहीं लिख सकता। साधुसंतों ने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देकर उनके खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की थी। लेकिन इस पर,कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इसके आलावा वह नृत्य गोपाल दास के खिलाफ बयान देकर वह विवादों में आ गए थे और मुनीराम आश्रम के साधुओं ने परमहंस दास को घेर लिया था। पूर्व में परमहंस दास के रूप में जाने जाने वाले, जगद्गुरु परमहंस आज आचार्य बन गए हैं। उनके आधार कार्ड में भी यही नाम है। उनका कहना है कि उनका नाम जगद्गुरु परमहंस आचार्य है। विवादित बयानों से उनका जुड़ाव इतना गहरा हो गया है कि उन्होंने ताजमहल में भगवा पहनकर प्रवेश करने का असफल प्रयास किया। उनका बयान था कि ताजमहल एक शिव मंदिर है। अब वह लुलु मॉल में हनुमान चालीसा का पाठ करने की बात को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं। उन्होंने मॉल में नमाज पढ़ने का आरोप लगाकर सुर्खियों में रहने की कोशिश की है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ऐसे मामले जिनमें परम हंसदास सुर्खियों में रहे हैं: पत्रकार मनमीत गुप्ता को धमकाने के आरोप में नगर कोतवाली में एफआईआर नंबर 98 दर्ज। धारा 504, 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है। पुलिस ने 16 नवंबर 2018 को आत्मदाह की धमकी देने के आरोप में अयोध्या कोतवाली थाने की धारा 309, 506 और 511 के तहत मामला दर्ज किया था। कोर्ट में केस की चार्जशीट भी दाखिल कर दी गई है। 11 फरवरी 2022 को संतों की एक बैठक में उन्हें समाज से निष्कासित करने का निर्णय लिया गया।

Exit mobile version