अमेरिका मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने में मदद को तैयार: ब्लिंकन

अमेरिका मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने में मदद करने को तैयार: ब्लिंकन, अमेरिका मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने में मदद करने तैयार है एक संयुक्त समाचार सम्मेलन में बोलते हुए, ब्लिंकन ने कहा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को अपनी यात्रा के दौरान मध्य अमेरिकी सरकारों से अवैध अप्रवास और स्थानीय लोकतंत्र के स्वास्थ्य और मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने में मदद करने का आग्रह किया।

कोस्टा रिकान के राष्ट्रपति कार्लोस अल्वाराडो के साथ एक संयुक्त समाचार सम्मेलन में बोलते हुए, ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस क्षेत्र में अपने भागीदारों से प्रवासी दबावों के प्रबंधन के लिए उनकी साझा प्रतिबद्धता के बारे में सुनना चाहता है।

ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा, “चुनौतियों का सामना करने और इस क्षण के अवसरों का लाभ उठाने के लिए सुशासन महत्वपूर्ण है, और वैसे भी यह वह समय है जब क्षेत्र के कई हिस्सों में लोकतंत्र और मानवाधिकारों को कमजोर किया जा रहा है।”

ब्लिंकन ने न्यायिक स्वतंत्रता का क्षरण, स्वतंत्र मीडिया और गैर सरकारी संगठनों पर कार्रवाई के साथ-साथ अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी प्रयासों के दमन का हवाला देते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अपनो से ही असफलताओं का सामना करना पड़ा था।

रायटर्स के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर जनवरी में पदभार ग्रहण करने के बाद से ही अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर अनिर्दिष्ट अप्रवासन में वृद्धि को कम करने का दबाव है।

मध्य अमेरिका और मैक्सिको के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए कोस्टा रिका की यात्रा करने वाले ब्लिंकन ने कहा, इस मुद्दे को हल करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

अमेरिकी सीमा पर रुके कई अप्रवासी, तीन हिंसक और गरीब मध्य अमेरिकी देशों, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर से हैं, जिन्हें वाशिंगटन ने स्थानीय शासन में सुधार के लिए प्रतिबद्धताओं के बदले में सहायता देने का वादा किया है।
संयुक्त राज्य अमेरिका ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में गरीब देशों की टीके के द्वारा मदद करने का वादा किया है, और ब्लिंकन ने कहा कि सरकार अगले सप्ताह योजना बनाएगी कि लाखों खुराक कैसे वितरित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles