ISCPress

तालिबानी विदेश मंत्री ने अमेरिकी दूत से की मुलाकात

तालिबानी विदेश मंत्री ने अमेरिकी दूत से की मुलाकात

अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने कतर के दोहा में तालिबान सरकार के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्तक़ी से मुलाकात की।

सूत्रों के अनुसार मुलाक़ात के दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में कानून और व्यवस्था, लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं के रोजगार के साथ-साथ अफगान लोगों को सहायता पैकेज प्रदान करने के तौर-तरीकों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

साथ ही बैठक के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष दूत ने तालिबान सरकार के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्तक़ी से कहा कि अफगानिस्तान में लड़कियों के माध्यमिक स्कूलों को बंद करने और महिलाओं को नौकरी पर वापस करने के फैसले का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध हो रहा है।

अमेरिकी राजदूत के इस प्रश्न के जवाब में तालिबान सरकार के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्तक़ी ने कहा कि लड़कियों के माध्यमिक विद्यालयों में इस्लामी शिक्षाओं और अफगान परंपराओं के रूप में व्यवस्था की जा रही है, जिसके बाद स्कूलों के जल्द खुलने की संभावना है।

ज्ञात रहे कि तालिबान सरकार ने अफ़ग़ानिस्तान में मार्च महीने से स्कूलों के फिर से खुलने के कुछ घंटों बाद ही माध्यमिक विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया था और स्कूल अभी भी बंद हैं। दरअसल अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से जाने के बाद तालिबान ने देश की सत्ता संभाली है।

जिसके साथ ही उन्होंने लड़कियों के लिए हाई स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे। इस फैसले ने कई अफगानों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को नाराज कर दिया था।

Exit mobile version