ISCPress

नैन्सी पेलोसी का ताइवान दौरा, ‘अमेरिका को भुगतना होगा अंजाम’

नैन्सी पेलोसी का ताइवान दौरा, ‘अमेरिका को भुगतना होगा अंजाम’

अमेरिका संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच तनाव में बहुत तेज़ी बढ़ता दिखाई दे रहा है। अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान पहुंचने पर चीन ने सख्त रुख़ अपनाया है। बुधवार को नैन्सी पेलोसी के ताइवानी संसद में बोलने के कुछ समय बाद ही इसी संदर्भ में चीन ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत को विदेश मंत्रालय तलब कर कड़ा विरोध किया है और साथ ही चेतावनी दी है कि वाशिंगटन अपनी “गलतियों” के लिए” बड़ी कीमत चुकाने के लिए तैयार रहे।”

बता दें कि चीन की कड़ी चेतावनी के बावजूद अमेरिकी संसद की अध्यक्ष मंगलवार को ताइवान पहुंची हैं। ताइवान पहुंचने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में नैन्सी पेलोसी ने अपने संबोधन में कहा है कि उनकी यह यात्रा, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के संयुक्त बयान के खिलाफ नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ एक चीनी टीकाकार तंग जियान क्वान ने सीसीटीवी के साथ हुए वार्ता में बताया है कि अमेरिकी स्पीकर नैनसी पेलोसी की ताइवान यात्रा का मक़सद, निजी एवं राजनीतिक हितों की पूर्ति करना है। उन्होंने ये भी कहा कि चीन इससे पहले एलान कर चुका है कि नैनसी पेलोसी की ताइवान यात्रा, मतभेद फैलाने वाली है जिसका जवाब अमेरिका को जल्द दिया जाएगा।

आपको याद दिला दें कि इससे पहले चीन ने सोमवार को कहा था कि वह अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान की यात्रा से जुड़ी खबरों पर बारीक़ी से नज़र रखे हुए है। साथ ही चीन ने ये चेतावनी दी थी कि “अगर नैंसी पेलोसी, ताइवान की यात्रा करती हैं तो उनकी सेना कड़ा जवाब देगी और इसके गंभीर नतीजे उन्हें भुगतने पड़ेंगे।”

इससे पहले चीन ने ताइवान के आस-पास लाइव-फायर मिलिट्री ड्रिल्स लगाने की घोषणा कर चुके हैं। लेकिन ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुतबिक यह ताइवान के बंदरगाहों और उसके शहरी इलाकों को खतरे में डाल सकती है। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चीन की सेना पीएलए ने ताइवान के चारों ओर फायर ड्रिल और टारगेटेड मिलिट्री ऑपरेशन शुरू कर दिया है। साथ ही चीन ने चेतावनी दी थी कि वो एक दिन स्वशासित, लोकतांत्रिक ताइवान को किसी भी क़ीमत अपने कब्जे में लेकर रहेगा, चाहे इसके लिए उसे बल का प्रयोग ही क्यों ना करना पड़े।

Exit mobile version